जय राम सरकार के शिक्षा विभाग का बहुत बड़ा कदम,जमकर इस कदम की हो रही है तारीफ !

Uncategorized

जय राम सरकार का एक और बड़ा अच्छा कदम जिसकी जितनी तारीफ की जाए कम है.हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड इस साल से आईआरडीपी के तहत आने वाले अनुसूचित जाति के बच्चों को निजी स्कूलों में पढ़ने के लिए आर्थिक सहायता देने जा रहा है। सरकार ने अप्रैल माह से 25 प्रतिशत गरीब बच्चों को प्राइवेट स्कूलों में निशुल्क शिक्षा प्रदान करने का आदेश जारी कर दिया है।

जानकारी के अनुसार, अप्रैल महीने से अब 25 प्रतिशत गरीब बच्चों को निजी स्कूलों में निशुल्क शिक्षा मिलेगी, इसका खाका शिक्षा विभाग ने तैयार कर दिया है।

शिक्षा विभाग नाहन के ओएसडी दलीप सिंह नेगी ने आदेशों की पुष्टि करते हुए बताया कि आदेशों के तहत जिला सिरमौर के सभी निजी स्कूलों को भी निर्देश दिए गए हैं कि 1 अप्रैल से 25 प्रतिशत गरीब बच्चों को मुफ्त शिक्षा दी जाए।

बता दें कि पिछले लंबे अरसे से यह मांग चली आ रही थी कि निजी स्कूलों में गरीब बच्चों को भी शिक्षा मिले, लेकिन अभी तक यह योजना सिरे नहीं चढ़ पा रही थी। इसके बाद कोर्ट ने भी सरकार को आदेश दिए थे कि निजी स्कूलों में बच्चों को पढ़ाई करने के लिए नियम बनाए जाए, जिसके तहत सरकार ने शिक्षा विभाग से निजी स्कूलों का ब्यौरा मांग और इसको लागू करने को कहा।