पेट में गैस, भारीपन के कारण और घरेलु उपचार, एक दिन में ठीक होगा !

Uncategorized

आपके पेट में भोजन पच रहा है, या सड़ रहा है.? अवशय पढ़ें व सभी को बताए… पेट में गैस बनना एक भयंकर बीमारी है इसकी वजह से कई बार हमें शर्मिंदगी भी उठानी पड़ जाती है .

समान्यता जिनको ज्यादा गैस बनती है. वे लोग थोड़े चिडचिडे स्वभाव के भी हो जाते है और पीठ पीछे लोग उनका उपहास भी उड़ाते है . वैसे पेट में गैस होने के कारण हमारा पाचन तंत्र भी बिगड़ सकता है.

वैसे तो गैस हर किसी के शरीर में बनती है, जो शरीर से डकार द्वारा बाहर निकलती है बाकि बची हुई गैस द्वारा पेट में अनेक समस्याएं उत्पन्न हो जाती है, जिनकी पाचन शक्ति खराब रहती है या जो प्राय: कब्ज के शिकार रहते हैं, उनको पेट के गैस की समस्या अधिक होती है .

लंबे समय तक रहने वाली पेट में गैस की समस्या बवासीर और अल्सर में बदल सकती है . दरअसल पेट में गैस होने के दो मुख्य बड़े कारण है भोजन का पेट में अपचन और दूसरा हवा का निगलना . हवा के अन्दर निगलने को मेडिकल भाषा में aerophagia कहा जाता है. हम खाने और पीते समय हवा को अन्दर ग्रहण कर लेते हैं .

जब हम जरुरत से ज्यादा हवा ग्रहण कर लेते हैं तो उसमें से कुछ हवा डकार के रूप में बहार आ जाती है और बची हवा पेट में गैस के रूप में रह जाती है. यह एक बहुत ही गंभीर बीमारी है जिसका समय पर इलाज करवाना बेहद जरुरी है क्यूंकि यह समस्या हमारे शरीर में अन्य कई बिमारियों को पैदा करने का कारण बनती है. तो आज हम आपको इसके होने के कारण तथा इसके कुछ घरेलू उपाय भी आपको बताने जा रहे है जिसके द्वारा आप इस बीमारी से हमेशा के लिए पीछा छुड़ा सकते है. अधिक जानकारी के लिए देखें नीचे दी गई वीडियो. अगर किसी वजह से वीडियो न चले तो वीडियो देखने के लिए यहाँ क्लिक करें ! अगर आपको दी गई जानकारी पसंद आई तो ऐसी ही और खबरों के लिए हमें फ़ॉलो कीजिए।